Windows web experience pack Uninstall of Windows 11 2023

Windows web experience pack Uninstall of Windows 11 2023

विंडोज 11 2023 में विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक को अनइंस्टॉल करना

विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विकसित वेब ब्राउजर एक्सटेंशन, एप्लिकेशन और अन्य टूल्स का संग्रह है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए वेब ब्राउज़िंग अनुभव को अधिक कुशल और सुखद बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, इस पैक को हमेशा अपने सिस्टम पर स्थापित रखना आवश्यक नहीं है, खासकर यदि आप इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं। इस आलेख में, हम आपके Windows 11 2023 कंप्यूटर से Windows वेब अनुभव पैक की स्थापना रद्द करने के लिए आवश्यक चरणों की व्याख्या करेंगे।

Windows web experience pack Uninstall of Windows 11 2023

    विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक क्या है?

    विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक आपके विंडोज वेब अनुभव को बेहतर बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एप्लिकेशन, प्लगइन्स और एक्सटेंशन का एक संग्रह है। इस पैक में विभिन्न प्रकार के टूल शामिल हैं, जैसे कि इंटरनेट एक्सप्लोरर टूलबार, विंडोज मीडिया प्लेयर एक्सटेंशन, विंडोज लाइव मैसेंजर ऐड-ऑन और विंडोज इंफॉर्मेशन बार। इसमें RSS फ़ीड रीडर, पॉप-अप ब्लॉकर और स्वचालित फ़ॉर्म फ़िलर जैसे आपके वेब ब्राउज़िंग अनुभव को बेहतर बनाने के टूल भी शामिल हैं।

    क्या मुझे अपने कंप्यूटर से वेब एक्सपीरियंस पैक अनइंस्टॉल करना चाहिए?

    विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक उन लोगों के लिए एक बेहतरीन टूल है जो इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, यदि आप इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं, या आप अपने कंप्यूटर पर अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर नहीं रखना चाहते हैं, तो आप इसे अनइंस्टॉल करने पर विचार कर सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि आप डिस्क स्थान पर कम चल रहे हैं, या यदि आप Windows का पुराना संस्करण चला रहे हैं जो पैक द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सुविधाओं का समर्थन नहीं करता है।

    मैं वेब अनुभव पैक की स्थापना कैसे रद्द करूँ?

    विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक को अनइंस्टॉल करना काफी आसान है और इसे कुछ सरल चरणों में किया जा सकता है। यहां अनुसरण करने के चरण दिए गए हैं:

    • स्टार्ट मेन्यू पर क्लिक करके और 'कंट्रोल पैनल' का चयन करके कंट्रोल पैनल खोलें।
    • 'कार्यक्रम और सुविधाएँ' चुनें।
    • सूची में विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक का पता लगाएं और 'अनइंस्टॉल' पर क्लिक करें।

    अनइंस्टालर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और स्थापना रद्द करने की प्रक्रिया को पूरा करें।

    विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक की स्थापना रद्द करने के लाभ

    विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक की स्थापना रद्द करने के लाभ

    विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक (WWXP) कुछ वेब ब्राउजिंग गतिविधियों को अधिक कुशल और आनंददायक बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रमों का एक सूट है। इसमें विंडोज इंटरनेट एक्सप्लोरर और विंडोज मीडिया प्लेयर जैसे टूल के साथ-साथ कई अन्य एप्लिकेशन शामिल हैं।


    हालाँकि, कई उपयोगकर्ता WWXP को स्थापित करने की संभावित कमियों से अनजान हैं। यह लेख WWXP की स्थापना रद्द करने के विभिन्न लाभों पर चर्चा करेगा, जिसमें बेहतर सिस्टम प्रदर्शन और कम सुरक्षा जोखिम शामिल हैं।


    प्रणाली के प्रदर्शन

    आपके कंप्यूटर पर WWXP स्थापित होने से प्रदर्शन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और आपका सिस्टम धीमा हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सुइट कई कार्यक्रमों से बना है, जो सभी पृष्ठभूमि में चल रहे हैं और सिस्टम संसाधनों पर काम कर रहे हैं। WWXP को अनइंस्टॉल करने से आपके कंप्यूटर के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह इन सिस्टम-हॉगिंग प्रोग्राम को हटा देता है।

    सुरक्षा जोखिम

    WWXP से जुड़ी एक अन्य प्रमुख चिंता सुरक्षा है। चूंकि सूट में कई कार्यक्रम शामिल हैं, प्रत्येक संभावित रूप से सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकता है। WWXP को अनइंस्टॉल करने से ये प्रोग्राम आपके कंप्यूटर से हट जाते हैं, जिससे यह दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर के लिए कम असुरक्षित हो जाता है।

    भंडारण स्थान में वृद्धि

    WWXP आपके कंप्यूटर पर महत्वपूर्ण मात्रा में संग्रहण स्थान लेता है। सुइट की स्थापना रद्द करने से काफी मात्रा में स्थान खाली हो सकता है, जिसका उपयोग तब अन्य फ़ाइलों, जैसे वीडियो, फ़ोटो और दस्तावेज़ों को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है।

    कम बैटरी नाली

    अंत में, पृष्ठभूमि में चलने वाले कोई भी प्रोग्राम, जैसे कि WWXP में शामिल, आपके लैपटॉप की बैटरी को सामान्य से अधिक तेजी से खत्म कर सकते हैं। WWXP को अनइंस्टॉल करने से बैटरी की खपत को कम करने और आपके लैपटॉप की समग्र बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

    विंडोज़ 11 विजेट पृष्ठभूमि में चल रहे हैं

    विंडोज 11 विजेट छोटे प्रोग्राम हैं जो पृष्ठभूमि में चलते हैं, जिससे उपयोगकर्ता सूचनाओं और सेटिंग्स को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। विजेट विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं जो नियमित रूप से एक से अधिक प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे कई अनुप्रयोगों में एक सामान्य इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं।

    विंडोज 11 विजेट्स को टास्कबार और डेस्कटॉप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जिसमें आवश्यकतानुसार विजेट्स को आकार देने और बदलने की क्षमता होती है। वे स्टार्ट मेन्यू पर पिन किए जाने में भी सक्षम हैं, जिससे उनकी सेटिंग्स तक त्वरित और आसान पहुंच की अनुमति मिलती है।

    विजेट स्वचालित रूप से Microsoft द्वारा अपडेट किए जाते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे नवीनतम सुविधाओं के साथ अद्यतित हैं। इसके अतिरिक्त, विंडोज 11 विजेट सुरक्षित और वायरस-मुक्त हैं, जो उपयोगकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से बचाते हैं।

    जो लोग अपने विंडोज 11 अनुभव को अनुकूलित करना चाहते हैं, वे विजेट्स की मदद से ऐसा कर सकते हैं। सेटिंग्स को बदलकर, उपयोगकर्ता अपनी जरूरतों और वरीयताओं को पूरा करने के लिए अपने विजेट को तैयार कर सकते हैं। यह विजेट्स को उनके विंडोज 11 अनुभव को वैयक्तिकृत करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए एक बढ़िया टूल बनाता है।

    मैं विंडोज 11 एक्सपीरियंस पैक को कैसे अनइंस्टॉल करूं?


    सबसे पहले, आपको स्टार्ट मेन्यू से "ऐप्स एंड फीचर्स" मेन्यू खोलना होगा। फिर आप इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों की सूची से अनुभव पैक का चयन कर सकते हैं और "अनइंस्टॉल" पर क्लिक कर सकते हैं। स्थापना रद्द करने को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।


    आप Windows Powershell कमांड लाइन का उपयोग करके एक्सपीरियंस पैक को अनइंस्टॉल करना भी चुन सकते हैं। ऐसा करने के लिए, निम्न आदेश दर्ज करें:

    Get-AppxPackage *microsoft.windows.experiencepack_11.0.0.0_neutral_* | Remove-AppxPackage 
    


    एक बार जब आप कमांड निष्पादित कर लेते हैं, तो एक्सपीरियंस पैक को आपके सिस्टम से अनइंस्टॉल कर देना चाहिए।

    मैं विंडोज 11 में विंडोज 11 विजेट्स को स्थायी रूप से कैसे अक्षम कर सकता हूं?

    विंडोज 11 में विंडोज 11 विजेट्स को स्थायी रूप से अक्षम करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:
    1. "प्रारंभ" मेनू पर जाएं और "सेटिंग" विकल्प चुनें।
    2. "एप्लिकेशन" टैब पर क्लिक करें।
    3. बाईं ओर के पैनल से "वैकल्पिक सुविधाओं को प्रबंधित करें" चुनें।
    4. विंडोज 11 विजेट विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।
    5. "अनइंस्टॉल" विकल्प चुनें।
    6. स्थापना रद्द करने की पुष्टि करें और परिवर्तनों को प्रभावी करने के लिए अपने कंप्यूटर को रीबूट करें।

    रिबूट करने के बाद, अब आप अपने कंप्यूटर पर कोई भी विंडोज 11 विजेट नहीं देखेंगे। यदि आप तय करते हैं कि आप उन्हें वापस चाहते हैं तो आप उन्हें हमेशा पुनः स्थापित कर सकते हैं।

    निष्कर्ष

    विंडोज वेब एक्सपीरियंस पैक की स्थापना रद्द करने से उपयोगकर्ताओं को कई लाभ मिल सकते हैं। इनमें बेहतर सिस्टम प्रदर्शन, कम सुरक्षा जोखिम, बढ़ा हुआ स्टोरेज स्पेस और कम बैटरी ड्रेन शामिल हैं। इन कारणों से, WWXP को अनइंस्टॉल करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

    Next Post Previous Post
    No Comment
    Add Comment
    comment url