Windows 11 Standard User Permissions 2023

 Windows 11 Standard User Permissions 2023

विंडोज 11 नई सुविधाओं और सुधारों को पेश करता है, जिसमें उपयोगकर्ता अनुमतियों में बदलाव शामिल हैं। मानक उपयोगकर्ता अनुमतियाँ उपयोगकर्ताओं को ऑपरेटिंग सिस्टम की अधिकांश सुविधाओं तक पहुँचने और उपयोग करने की अनुमति देती हैं, लेकिन सिस्टम और डेटा की सुरक्षा के लिए कुछ प्रतिबंधों के साथ।

विंडोज 11 में, मानक उपयोगकर्ता खातों के पास ऑपरेटिंग सिस्टम की अधिकांश सुविधाओं तक पहुंच होती है, जिसमें ऐप्स इंस्टॉल करने, फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को बनाने और प्रबंधित करने और डेस्कटॉप के स्वरूप को अनुकूलित करने की क्षमता शामिल है। हालांकि, उनके पास सिस्टम सेटिंग्स में बदलाव करने या सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने की क्षमता नहीं है जो सिस्टम को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

मानक उपयोगकर्ता अनुमतियों के मुख्य लाभों में से एक यह है कि यह सिस्टम को मैलवेयर और अन्य सुरक्षा खतरों से बचाने में मदद करता है। सिस्टम सेटिंग्स में परिवर्तन करने के लिए मानक उपयोगकर्ताओं की क्षमता को सीमित करके, यह मैलवेयर को सिस्टम में स्थापित करने या परिवर्तन करने के लिए और अधिक कठिन बना देता है। इसके अतिरिक्त, मानक उपयोगकर्ता सॉफ़्टवेयर स्थापित नहीं कर सकते हैं या सिस्टम में परिवर्तन नहीं कर सकते हैं जो संभावित रूप से सिस्टम को नुकसान पहुँचा सकते हैं.

    मानक उपयोगकर्ता अनुमतियों का एक अन्य लाभ यह है कि यह आईटी प्रशासकों द्वारा सिस्टम के बेहतर प्रबंधन की अनुमति देता है। सिस्टम सेटिंग्स में परिवर्तन करने के लिए मानक उपयोगकर्ताओं की क्षमता को सीमित करके, आईटी प्रशासक सिस्टम को बेहतर ढंग से नियंत्रित और प्रबंधित कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह सुचारू रूप से और सुरक्षित रूप से चल रहा है। यह कॉर्पोरेट वातावरण में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जहां एकाधिक उपयोगकर्ताओं को एक ही सिस्टम तक पहुंचने की आवश्यकता होती है।

    Windows 11 Standard User Permissions 2023

    मानक उपयोगकर्ता अनुमतियों के संभावित डाउनसाइड्स में से एक यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को उनके अनुभव को अनुकूलित करने की क्षमता को सीमित कर सकता है। उदाहरण के लिए, मानक उपयोगकर्ता सिस्टम सेटिंग्स में परिवर्तन नहीं कर सकते हैं जैसे कि पृष्ठभूमि बदलना या नई थीम स्थापित करना। इसके अतिरिक्त, मानक उपयोगकर्ता उस सॉफ़्टवेयर को स्थापित नहीं कर सकते जो IT व्यवस्थापक द्वारा अनुमोदित नहीं है।

    इन सीमाओं के बावजूद, मानक उपयोगकर्ता अनुमतियाँ Windows 11 सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं। सिस्टम सेटिंग्स में परिवर्तन करने के लिए मानक उपयोगकर्ताओं की क्षमता को सीमित करके, यह मैलवेयर को स्थापित करने या सिस्टम में परिवर्तन करने के लिए और अधिक कठिन बना देता है, इस प्रकार सिस्टम और डेटा की सुरक्षा करता है। इसके अतिरिक्त, मानक उपयोगकर्ता अनुमतियाँ भी आईटी प्रशासकों द्वारा सिस्टम के बेहतर प्रबंधन की अनुमति देती हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि सिस्टम सुचारू रूप से और सुरक्षित रूप से चल रहा है।

    अंत में, विंडोज 11 मानक उपयोगकर्ता अनुमतियां सिस्टम और डेटा की सुरक्षा के लिए सुरक्षा की एक महत्वपूर्ण परत प्रदान करती हैं, साथ ही आईटी व्यवस्थापक को सिस्टम के बेहतर नियंत्रण और प्रबंधन की अनुमति देती हैं, जिससे यह व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट उपयोग दोनों के लिए एक मूल्यवान विशेषता बन जाती है। अपने अनुभव को अनुकूलित करने के मामले में उपयोगकर्ताओं की कुछ सीमाएँ हो सकती हैं लेकिन सिस्टम की समग्र सुरक्षा और स्थिरता के लिए भुगतान करने के लिए यह एक छोटी सी कीमत है।

    Windows 11 Standard User Permissions 2023


    Setting Up The Win 11 Standard User Permissions

    विंडोज 11 में मानक उपयोगकर्ता अनुमतियां स्थापित करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे विंडोज सेटिंग्स एप के माध्यम से किया जा सकता है। यहां अनुसरण करने के चरण दिए गए हैं:

    स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और फिर सेटिंग्स आइकन पर क्लिक करें (यह एक गियर जैसा दिखता है)।

    1. सेटिंग ऐप में, "खाते" पर क्लिक करें।
    2. "Family & other people" अनुभाग के अंतर्गत, "Add someone" पर क्लिक करें।
    3. "मेरे पास इस व्यक्ति की साइन-इन जानकारी नहीं है" पर क्लिक करें।
    4. "Add a user without a Microsoft account." पर क्लिक करें।
    5. नए उपयोगकर्ता के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें, फिर "अगला" पर क्लिक करें।
    6. "Account type" अनुभाग के अंतर्गत, "Standard user" चुनें.
    7. नया मानक उपयोगकर्ता खाता बनाने के लिए "समाप्त" पर क्लिक करें।
    8. एक बार मानक उपयोगकर्ता खाता बन जाने के बाद, उपयोगकर्ता के पास केवल उन सुविधाओं और सेटिंग्स तक पहुंच होगी जो मानक उपयोगकर्ताओं के लिए अनुमत हैं। वे सिस्टम सेटिंग्स में परिवर्तन करने या सॉफ़्टवेयर स्थापित करने में सक्षम नहीं होंगे जो सिस्टम को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    9. किसी मौजूदा उपयोगकर्ता खाते को व्यवस्थापक से मानक उपयोगकर्ता में बदलना भी संभव है। यह इन चरणों का पालन करके किया जा सकता है:
    10. स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और फिर सेटिंग्स आइकन पर क्लिक करें (यह एक गियर जैसा दिखता है)।
    11. सेटिंग ऐप में, "खाते" पर क्लिक करें।
    12. "परिवार और अन्य लोग" अनुभाग के अंतर्गत, उस उपयोगकर्ता खाते पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं।
    13. "Account type" अनुभाग के अंतर्गत, "Standard user" चुनें.
    14. अब "ओके" पर क्लिक करें।

    एक बार खाता मानक उपयोगकर्ता में बदल जाने के बाद, उपयोगकर्ता के पास व्यवस्थापकीय अनुमतियां नहीं होंगी और वह मानक उपयोगकर्ता खाते के प्रतिबंधों के अधीन होगा।

    यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि मानक उपयोगकर्ता अनुमतियों में किए गए परिवर्तन वर्तमान उपयोगकर्ता सत्र को प्रभावित नहीं करेंगे, परिवर्तनों को प्रभावी करने के लिए उपयोगकर्ता को लॉग आउट और फिर से लॉग इन करना होगा।

    यह उल्लेखनीय है कि एक आईटी व्यवस्थापक कॉर्पोरेट वातावरण में मानक उपयोगकर्ता अनुमतियों को नियंत्रित या प्रबंधित करने के लिए समूह नीति संपादक या रजिस्ट्री संपादक का भी उपयोग कर सकता है। यह मानक उपयोगकर्ता अनुमतियों पर अधिक बारीक नियंत्रण की अनुमति देता है, और इसका उपयोग विशिष्ट सुविधाओं और सेटिंग्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए किया जा सकता है।

    संक्षेप में, विंडोज 11 में मानक उपयोगकर्ता अनुमतियां स्थापित करना एक सीधी प्रक्रिया है जो सिस्टम और डेटा के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करती है। मानक उपयोगकर्ता खाते बनाकर, मैलवेयर के लिए सिस्टम को स्थापित करना या उसमें परिवर्तन करना अधिक कठिन हो जाता है, साथ ही IT व्यवस्थापकों को सिस्टम को बेहतर नियंत्रण और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। यह सुविधा कॉर्पोरेट वातावरण में विशेष रूप से उपयोगी है लेकिन यह व्यक्तिगत उपयोग के लिए भी फायदेमंद हो सकती है।

    Advantages of Windows 11 Standard User Permissions

    (Advantages ):


    बेहतर सुरक्षा: मानक उपयोगकर्ता अनुमतियाँ सिस्टम फ़ाइलों और सेटिंग्स तक अनधिकृत पहुँच को रोकती हैं। इसका मतलब यह है कि भले ही कोई दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम या हैकर मानक उपयोगकर्ता खाते तक पहुंच प्राप्त कर लेता है, वे सिस्टम में कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे। यह मैलवेयर संक्रमणों और अन्य सुरक्षा खतरों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

    बेहतर स्थिरता: मानक उपयोगकर्ता खातों से सिस्टम के क्रैश होने या अन्य स्थिरता के मुद्दों की संभावना कम होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मानक उपयोगकर्ता सिस्टम में परिवर्तन करने में सक्षम नहीं हैं जो संभावित रूप से समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

    सरलीकृत समस्या निवारण: जब एक मानक उपयोगकर्ता खाते में कोई समस्या होती है, तो समस्या का निवारण करना और उसे ठीक करना बहुत आसान होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मानक उपयोगकर्ता सिस्टम में परिवर्तन करने में सक्षम नहीं हैं जो संभावित रूप से समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

    संवेदनशील जानकारी तक सीमित पहुंच: मानक उपयोगकर्ता खाते कुछ संवेदनशील जानकारी जैसे वित्तीय डेटा या व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने में सक्षम नहीं होते हैं। यह उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करने और पहचान की चोरी के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

    Disadvantages of Windows 11 Standard User Permissions

    Disdvantages :


    सीमित कार्यक्षमता: मानक उपयोगकर्ता खातों की सीमित कार्यक्षमता होती है। वे सिस्टम में परिवर्तन करने में सक्षम नहीं हैं और सॉफ़्टवेयर स्थापित करने या निकालने में सक्षम नहीं हैं। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक समस्या हो सकती है जिन्हें इन कार्यों को नियमित रूप से करने की आवश्यकता होती है।

    असुविधाजनक: मानक उपयोगकर्ता खाते उन उपयोगकर्ताओं के लिए असुविधाजनक हो सकते हैं जो अपने कंप्यूटर पर पूर्ण नियंत्रण रखने के आदी हैं। कुछ कार्यों को करने के लिए उन्हें लगातार एक व्यवस्थापक खाते में स्विच करने की आवश्यकता हो सकती है जो समय लेने वाली और निराशाजनक हो सकती है।

    कम उत्पादकता: मानक उपयोगकर्ता खाते उत्पादकता को कम कर सकते हैं क्योंकि वे कुछ ऐसे कार्य करने में सक्षम नहीं हैं जो उनकी नौकरी के लिए आवश्यक हैं। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक समस्या हो सकती है जिन्हें इन कार्यों को नियमित रूप से करने की आवश्यकता होती है।

    सीमित अनुकूलन: मानक उपयोगकर्ता खाते अपने कंप्यूटर को अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित करने में सक्षम नहीं होते हैं। वे अपने डेस्कटॉप के स्वरूप को बदलने या कुछ सॉफ़्टवेयर स्थापित करने में सक्षम नहीं हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता हो सकती है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक समस्या हो सकती है जो अपने कंप्यूटर को वैयक्तिकृत करना पसंद करते हैं।

    निष्कर्ष 

    विंडोज 11 के मानक उपयोगकर्ता अनुमतियों की सुविधा के फायदे और नुकसान दोनों हैं। जबकि यह सुरक्षा और स्थिरता में सुधार करता है, यह कार्यक्षमता को भी सीमित करता है और उपयोगकर्ताओं के लिए असुविधाजनक हो सकता है। अपने विंडोज 11 सिस्टम पर मानक उपयोगकर्ता अनुमतियों का उपयोग करने का निर्णय लेने से पहले इन पेशेवरों और विपक्षों को तौलना महत्वपूर्ण है। यह भी नोट करना महत्वपूर्ण है कि मानक उपयोगकर्ता अनुमतियाँ सुरक्षा के लिए रामबाण नहीं हैं, और आपके सिस्टम और डेटा की सुरक्षा के लिए अन्य सुरक्षा उपायों का होना आवश्यक है।

    Read More :

    Next Post Previous Post
    No Comment
    Add Comment
    comment url