Easy Way To Fix Windows 11 Time Synchronization Failed Problem 2023

Easy Way To Fix Windows 11 Time Synchronization failed Problem 2023

विंडोज 11, सभी ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह, आपके कंप्यूटर पर बाहरी समय स्रोत के साथ समय को सिंक्रनाइज़ करने के लिए एक सुविधा शामिल करता है। यह सुविधा आपके कंप्यूटर पर सटीक समय और दिनांक की जानकारी बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जाता है, जैसे फाइलों के लिए टाइमस्टैम्प बनाना और ईवेंट शेड्यूल करना।

यदि आप ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं जहां आपके विंडोज 11 (Windows 11) कंप्यूटर पर समय सिंक्रनाइज़ेशन विफल (time synchronization failed) हो रहा है, तो कोशिश करने के कई संभावित कारण और समाधान हैं।

    Easy Way To Fix Windows 11 Time Synchronization Failed Problem  2023

    समय तुल्यकालन विफलता का एक सामान्य कारण आपके कंप्यूटर पर गलत या पुराना समय क्षेत्र सेटिंग है। अपनी समय क्षेत्र सेटिंग को जांचने और अपडेट करने के लिए, सेटिंग ऐप पर जाएं, "समय और भाषा"(Time & Language) चुनें और फिर "दिनांक और समय"("Date & Time.") चुनें। सुनिश्चित करें कि "स्वचालित रूप से समय सेट करें" (Set time automatically) और "समय क्षेत्र स्वचालित रूप से सेट करें"(Set time zone automatically) विकल्प चालू हैं, और यह कि सही समय क्षेत्र चुना गया है।

    समय तुल्यकालन विफलता का एक अन्य संभावित कारण विंडोज टाइम सेवा के साथ एक समस्या है, जो आपके कंप्यूटर पर बाहरी समय स्रोत के साथ समय को सिंक्रनाइज़ करने के लिए जिम्मेदार है। विंडोज टाइम सर्विस की स्थिति की जांच करने के लिए, सर्विसेज ऐप खोलें (स्टार्ट मेन्यू सर्च बॉक्स में "services.msc" टाइप करके), और फिर "विंडोज टाइम"(Windows Time) सर्विस तक स्क्रॉल करें। यदि सेवा नहीं चल रही है, तो इसे राइट-क्लिक करें और इसे प्रारंभ करने के लिए "प्रारंभ करें"(Start) चुनें। यदि सेवा चल रही है, तो आप इसे राइट-क्लिक करके और "पुनरारंभ करें"(Restart) का चयन करके इसे पुनः आरंभ करने का प्रयास कर सकते हैं।

    एक अन्य आम समस्या आपकी फ़ायरवॉल या सुरक्षा सॉफ़्टवेयर है जो समय तुल्यकालन को अवरुद्ध कर रहा है, जिसे एक अपवाद नियम जोड़कर या समय को तुल्यकालित करते समय इसे अक्षम करके ठीक किया जा सकता है।

    Important Codes

    यदि उपरोक्त समाधान काम नहीं करते हैं, तो बाहरी समय स्रोत के साथ कोई समस्या हो सकती है जिसके साथ आपका कंप्यूटर सिंक्रनाइज़ करने का प्रयास कर रहा है। इस स्थिति में, आप उस समय सर्वर को बदलने का प्रयास कर सकते हैं जिसका उपयोग आपका कंप्यूटर समय को सिंक्रनाइज़ करने के लिए कर रहा है। समय सर्वर को बदलने के लिए, कमांड प्रॉम्प्ट को व्यवस्थापक के रूप में खोलें, और उसके बाद निम्न कमांड चलाएँ:

    w32tm /config /syncfromflags:manual /manualpeerlist:time.windows.com

    यह आदेश "time.windows.com" समय सर्वर के साथ समय को सिंक्रनाइज़ करने के लिए Windows समय सेवा को कॉन्फ़िगर करता है। आप इसे अपनी पसंद के किसी अन्य टाइम सर्वर से बदल सकते हैं।

    यदि उपरोक्त समाधानों को आजमाने के बाद भी आपके कंप्यूटर पर आपका समय और दिनांक अभी भी सिंक से बाहर है, तो आपकी कंप्यूटर हार्डवेयर घड़ी दोषपूर्ण हो सकती है। आप अपनी बायोस सेटिंग्स की जाँच करने की कोशिश कर सकते हैं या बैटरी को मदरबोर्ड पर बदलने पर भी विचार कर सकते हैं

    अंत में, विंडोज 11 में समय सिंक्रनाइज़ेशन विफलता के कई संभावित कारण हैं, और कई समाधान हैं जिन्हें आप समस्या को ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं। कुछ सबसे सामान्य कारणों में गलत या पुरानी समय क्षेत्र सेटिंग्स, Windows समय सेवा के साथ समस्याएँ, फ़ायरवॉल या सुरक्षा सॉफ़्टवेयर सिंक्रनाइज़ेशन को अवरुद्ध करना, बाहरी समय स्रोत के साथ समस्याएँ, या दोषपूर्ण हार्डवेयर घड़ी शामिल हैं। इस आलेख में उल्लिखित चरणों का पालन करके, आप अपने विंडोज 11 कंप्यूटर पर समय सिंक्रनाइज़ेशन विफलता समस्या को हल करने में सक्षम होना चाहिए।

    Easy Way To Fix Windows 11 Time Synchronization Failed Problem  2023

    What is time synchronization in Windows 11?

    समय तुल्यकालन(Time Synchronization) यह सुनिश्चित करने की प्रक्रिया है कि किसी नेटवर्क या सिस्टम के भीतर सभी कंप्यूटरों और उपकरणों की घड़ियां एक ही समय और तारीख पर सेट हैं। यह कई कारणों से महत्वपूर्ण है, जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि डेटा सटीक है और ईवेंट लॉग और सही तरीके से रिकॉर्ड किए गए हैं।

    विंडोज 11 में, टाइम सिंक्रोनाइज़ेशन को विंडोज टाइम सर्विस द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो कि एक बिल्ट-इन सिस्टम सर्विस है जो बैकग्राउंड में चलती है। यह सेवा निर्दिष्ट समय सर्वर के साथ सिस्टम घड़ी को सिंक्रनाइज़ करने के लिए Network Time Protocol (NTP) का उपयोग करती है। समय सर्वर नेटवर्क पर एक स्थानीय सर्वर या एक बाहरी सर्वर हो सकता है जो इंटरनेट के माध्यम से पहुँचा जा सकता है।

    जब विंडोज टाइम सेवा शुरू होती है, तो यह निर्दिष्ट समय सर्वर से संपर्क करती है और वर्तमान समय को पुनः प्राप्त करती है। सेवा तब सर्वर से प्राप्त समय से मिलान करने के लिए सिस्टम घड़ी को समायोजित करती है। यह प्रक्रिया समय-समय पर होती है, जिसमें उपयोगकर्ता द्वारा सिंक्रनाइज़ेशन की आवृत्ति को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

    समय तुल्यकालन के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह सुनिश्चित करता है कि नेटवर्क या सिस्टम के भीतर सभी उपकरणों में डेटा सटीक है। उदाहरण के लिए, यदि दो कंप्यूटरों की घड़ियों पर अलग-अलग समय निर्धारित है, तो दो कंप्यूटरों के बीच साझा किए गए किसी भी डेटा को अलग-अलग टाइमस्टैम्प के साथ रिकॉर्ड किया जाएगा, जिससे यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है कि कौन सा डेटा सबसे हाल का है। घड़ियों को सिंक्रनाइज़ (Time Synchronization) करके, डेटा को सटीक रूप से रिकॉर्ड और ट्रैक किया जा सकता है, जिससे सूचना के बेहतर प्रबंधन और विश्लेषण की अनुमति मिलती है।

    समय तुल्यकालन का एक अन्य लाभ यह है कि यह सुनिश्चित करता है कि घटनाओं को सही तरीके से लॉग और रिकॉर्ड किया गया है। कई प्रणालियाँ और अनुप्रयोग घटनाओं को लॉग करने और अन्य कार्यों को करने के लिए सटीक समय की जानकारी पर भरोसा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई सुरक्षा प्रणाली ऐसे समय में किसी घटना को लॉग करती है जो लॉग का विश्लेषण करने वाले कंप्यूटर पर समय से भिन्न है, तो घटना के घटित होने की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। घड़ियों को सिंक्रनाइज़ करके, घटनाओं को सटीक रूप से रिकॉर्ड और ट्रैक किया जा सकता है, जिससे संभावित सुरक्षा खतरों की पहचान करना और उनका जवाब देना आसान हो जाता है।

    उद्योग नियमों के अनुपालन के लिए समय तुल्यकालन भी महत्वपूर्ण है। कई उद्योगों, जैसे कि वित्तीय सेवाओं और स्वास्थ्य सेवा, के नियम हैं जिनके लिए सटीक समय की जानकारी दर्ज करने और बनाए रखने की आवश्यकता होती है। घड़ियों को सिंक्रनाइज़ करके, संगठन यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे इन नियमों का अनुपालन कर रहे हैं और संभावित जुर्माना या दंड से बच सकते हैं।






    विंडोज 11 में, टाइम सिंक्रोनाइज़ेशन प्रक्रिया को उपयोगकर्ता द्वारा कंट्रोल पैनल के माध्यम से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। उपयोगकर्ता समय सर्वर निर्दिष्ट कर सकते हैं कि सिस्टम को सिंक्रनाइज़ेशन के साथ-साथ सिंक्रनाइज़ेशन की आवृत्ति के लिए उपयोग करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता नियंत्रण कक्ष में "अब अपडेट करें" बटन पर क्लिक करके किसी भी समय मैन्युअल रूप से घड़ी को सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं।

    Summary

    अंत में, समय तुल्यकालन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो यह सुनिश्चित करती है कि डेटा सटीक है और घटनाओं को सही ढंग से लॉग और रिकॉर्ड किया गया है। विंडोज 11 एक अंतर्निहित समय तुल्यकालन सेवा प्रदान करता है जो निर्दिष्ट समय सर्वर के साथ सिस्टम घड़ी को सिंक्रनाइज़ करने के लिए नेटवर्क टाइम प्रोटोकॉल (NTP) का उपयोग करता है। इस प्रक्रिया को उपयोगकर्ता द्वारा नियंत्रण कक्ष के माध्यम से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है और संगठनों को उद्योग के नियमों का पालन करने और संभावित जुर्माना या जुर्माना से बचने में सहायता करता है। सिस्टम प्रशासकों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि किसी भी भ्रम और त्रुटियों से बचने के लिए नेटवर्क में सभी उपकरणों के लिए समय समन्वयित हो।

    निष्कर्ष :

    अगर इसके बाद भी आपको समय सिंक्रनाइज़ेशन विफल (time synchronization failed) परेशानी होती है तो आप इसे खुद दोबारा Windows 11 time synchronization errors manually. से कर सकते हैं. सेटिंग ऐप पर जाएं, "समय और भाषा"(Time & Language) चुनें और फिर "दिनांक और समय"("Date & Time.") चुनें। सुनिश्चित करें कि "स्वचालित रूप से समय सेट करें" (Set time automatically) और "समय क्षेत्र स्वचालित रूप से सेट करें"(Set time zone automatically) विकल्प चालू हैं, और यह कि सही समय क्षेत्र चुना गया है।

    Next Post Previous Post
    No Comment
    Add Comment
    comment url